Display bannar

Breaking News

जानिए बजाज पल्सर आरएस 200 की असाधारण विशेषताएं

Pulsur RS200

भारत में बजाज आरएस 200 लॉन्च हो गयी है। बजाज पल्सर के प्रति उत्साही लोग बहुत लंबे समय से इसका इंतज़ार कर रहे थे।तो इस मोटर साइकिल में क्या विशेष बात है? क्या ब्रांड एक कारण है? कीमत? प्रदर्शन? या इसकी विशेषताएं? आइए बजाज पल्सर आरएस 200 की मुख्य विशेषताएं क्या हैं, साथ ही साथ इसके इंजन और कीमत के बारे में जानें:

ट्विन प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स:
पल्सर आरएस 200 में ट्विन प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स लगे हुए हैं तथा दिन में जलने वाली लाइट्स लगी हुई हैं जो भारत के अँधेरे रास्तों और हाईवे पर बहुत उपयोगी है।

क्रिस्टल एलईडी टेल लैम्प्स:
एलईडी टेल लैम्प का विशिष्ट डिज़ाइन भी अनोखी विशेषता है। आसानी से पीछे से देखकर पहचाना जा सकता है कि यह बजाज पल्सर आरएस 200 है।

आक्रामक शैली:
बजाज अपनी मोटरसाइकल की शैली के लिए जाना जाता है तथा आरएस 200 भी इसमें कम नहीं है। आरएस 200 की आक्रामक शैली मोटरसाइकल के प्रति उत्साही लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

बटरफ्लाइ डिस्क ब्रेक्स:
पल्सर आरएस 200 में आगे की ओर 300 एमएम बटरफ्लाइ डिस्क ब्रेक्स और पीछे की ओर 230 एमएम डिस्क ब्रेक लगे हुए हैं जो ब्रेक को जल्दी ठंडा होने में मदद करते हैं।

एबीएस:
एबीएस एक वैकल्पिक विशेषता के रूप में उपलब्ध है। जब हम घुमावदार, हवादार, गीले रास्तों पर या हाईवे पर गाड़ी चलाते हैं तो यह एक महत्वपूर्ण सुरक्षा सुविधा होती है। यह ब्रेक को लॉक होने से रोकती है।

स्पोर्टी मीटर कंसोल:
आरएस 200 में बीच में एक बड़ा एनालॉग आरपीएम मीटर लगा हुआ है तथा साथ में ही डिजिटल फ्यूल गॉज और स्पीडो रीडिंग भी है। बाईं ओर सारी वॉर्निंग लाइट्स लगी हुई है जिससे कंसोल को पढने में आसानी होती है।

अलॉय व्हील्स:
आरएस 200 में 10 स्पोक वाले स्टाइलिश मेटल ब्लैक व्हील लगे हुए हैं। इससे मोटरसाइकल के डिज़ाइन को सुन्दर बनाने में सहायता मिलती है।

इंजन:
इस मोटरसाइकिल में लिक्विड कूल्ड, 199.5 सीसी, सिंगल सिलेंडर इंजन लगा हुआ है जिसमें तीन स्पार्क प्लग लगे हुए हैं जो 24 हॉर्सपावर तथा 18.6 एनएम टॉर्क उत्पन्न करता है। इसमें छह स्पीड वाला गियर बॉक्स लगा हुआ है।

सस्पेंशन:
आरएस 200 में आगे की ओर सामान्य टेलीस्कोपिक फोर्क्स अप और पीछे की ओर मोनो नाइट्रो शॉक लगे हुए हैं।

कीमत:
बजाज पल्सर आरएस 200 की कीमत:

    *बजाज पल्सर आरएस 200: 1,18,000 रूपये (दिल्ली के एक्स-शोरूम की कीमतों के अनुसार)
    *बजाज पल्सर आरएस 200 एबीएस: 1,30,000 रूपये (दिल्ली के एक्स-शोरूम की कीमतों के अनुसार)

No comments