Display bannar

Breaking News

उत्तर प्रदेश कौशल विकास नीति लागू करने वाला देश का प्रथम राज्य : अखिलेश

आगरा : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज अपने आगरा भ्रमण के अवसर पर विश्व प्रसिद्ध ताजमहल की पृष्ठभूमि में ताजनेचर वाॅक में आयोजित  युवा रोजगार मेला, कौशल विकास प्रदर्शनी, प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ प्रशिक्षण व सेवायोजन हेतु एम0ओ0यू0 हस्तान्तरण तथा आई0टी0आई0 एवं उ0प्र0 कौशल विकास मिशन के सेवायोजित  प्रशिक्षार्थियों को नियुक्ति पत्र वितरण समारोह के अवसर पर प्रशिक्षित 1000 लाभार्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित करते हुए कहा कि प्रदेश की समाजवादी सरकार युवाओं को शिक्षा, कौशल और रोजगार देने के लिए कृत संकल्पित है। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी एक राष्ट्रीय समस्या है और प्रदेश की वर्तमान सरकार रोजगार परक शिक्षा के माध्यम से बेरोेजगारी की समस्या के स्थाई समाधान हेतु प्रयासरत है।
   
उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है जहाॅं कौशल विकास नीति लागू की गई है तथा युवाओं को रोजगार हेतु प्रशिक्षित करने की दृष्टि से प्रदेश में कौशल विकास मिशन का गठन किया गया ताकि युवाओं की रोजगार क्षमता एवं सेवायोजन योग्यता बढाई जा सके चूंकि औद्योगिक विकास के वर्तमान युग में भारत सहित विश्व के अधिकांश देशों में कुशल कामगारों की अत्यधिक मांग है और उस मांग के अनुरूप मानवशक्ति की आपूर्ति करना एक बड़ी चुनौती है। हमारा देश और विशेषकर अपना उत्तर प्रदेश जहां सबसे अधिक संख्या में युवा रहते हैं, इस चुनौती को एक अवसर के रूप में स्वीकार कर युवाओं की बेरोजगारी की समस्या को दूर कर सकता है और इसी लक्ष्य की प्राप्ति हेतु प्रदेश की समाजवादी सरकार ’’सबको हुनर, सबको काम’’ नीति पर निरंतर कार्यशील रहकर 14 से 35 आयु वर्ग के अधिकाधिक युवाओं खासकर कम पढ़े लिखे, बेरोजगार, बाल श्रमिकों, अल्पसंख्यकों अनु0जाति, महिलाओं और विकलांगजनों को रोजगार परक कौशल प्रशिक्षण देकर हुनरबंद बनाते हुए देश-विदेश की जाॅब मार्केट में सेवायोजित करने हेतु निरंतर प्रयासरत है।
    मुख्य मंत्री ने 100 छात्राओं को कन्या विद्या धन योजनान्तर्गत प्रति लाभार्थी 30 हजार रू0 की धनराशि के चैकों का वितरण करते हुए कहा कि हमारी सरकार क्षेत्रीय विषमता, भेदभाव एवं पक्षपात की पक्षधर नहीं है तथा हमने बिना किसी जाति व धर्म का भेदभाव किए कन्या विद्या धन योजना का लाभ सभी पात्र लाभार्थियों को दिया है ताकि मेधावी छात्राएं अपनी प्रतिभा एवं व्यक्तित्व का पूरा विकास कर सकें। मुख्य मंत्री ने इस अवसर पर दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लि0 द्वारा एल0ई0डी0 बल्वों के वितरण का शुभारम्भ करते हुए कहा कि हमारी प्रगति और विकास के लिए ऊर्जा अत्यंत आवश्यक है तथा ऊर्जा के उत्पादन के साथ साथ उपलब्ध ऊर्जा का बुद्धिमतता पूर्ण उपयोग भी जरूरी है। 
     मुख्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार आगरा के चहंुमुखी विकास हेतु कृत संकल्पित है तथा वर्तमान सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी परियोजना आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे की लगभग 300 किमी की 6 लेन सड़क का निर्माण कराया जा रहा है जिसका विस्तार गाजीपुर तक किए जाने की योजना है। इसके अतिरिक्त लखनऊ में देश की सबसे तेज मैट्रो रेल तथा किसानों को उनके उत्पादों का लाभकारी मूल्य दिलाने हेतु मंडियों का निर्माण के अलावा सड़क, बिजली, पानी पर विशेष ध्यान दिया गया है तथा सरकार द्वारा 17 लाख निशुल्क लैपटापों का वितरण तथा 45 लाख गरीब महिलाओं को समाजवादी पेंशन देकर एक विश्व कीर्तिमान स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रदेश दूध, आलू एवं अनाज के उत्पादन में देश में अग्रणी है तथा जमीनी लड़ाई में विश्वास रखने वाली समाजवादी सरकार का मानना है कि हमारा किसान एवं नौजवान खुशहाल होगा तो प्रदेश का भविष्य बेहतर होगा।
   राज्य मंत्री व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग प्रो0 अभिषेक मिश्रा ने कहा कि मिशन के प्रारम्भ होने से अब तक लगभग 46 लाख युवाओं ने अपना पंजीकरण मिशन पोर्टल पर 
कराया है तथा 1769 प्रशिक्षण केन्द्रों द्वारा दो लाख युवा प्रशिक्षित किए जा चुके हैं तथा एक लाख प्रशिक्षणरत हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवाओं को प्रदेश के युवाओं को कौशल उन्नयन के उपरान्त रोजगार दिलाकर उनका आर्थिक एवं सामाजिक सुदृढीकरण अभियान को सफल बनाने के लिए कृत संकल्पित मिशन की इस अनवरत सेवा यात्रा के गौरवशाली दो वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में मा0 मुख्यमंत्री जी की प्रेरणा से मिशन द्वारा आगरा में युवा रोजगार मेले का ऐतिहासिक आयोजन किया गया है जिसमें सफलतापूर्वक प्रशिक्षित एवं सेवायोजित युवाओं को नियुक्ति पत्र के वितरण सहित कौशल विकास प्रदर्शनी का आयोजन तथा मिशन और सेवा प्रदाता प्रतिष्ठित कंपनियों एवं राजकीय प्रतिष्ठानों के मध्य एम0ओ0यू0 हस्तान्तरण किया गया है।
       युवा रोजगार मेले में मिशन और सेवादाता कंपनियों जैसे टेक महेन्द्रा एवं सिलेक्ट जाॅब्स, जावेद हमीद अकेडमी, ओला केब्स, मिड मार्क कार्पोरेशन, जनक हेल्थ केयर, मुम्बई की हैण्ड डिजायन आदि कंपनियों के साथ एम0ओ0यू0 का हस्तान्तरण किया गया। इसी अवसर पर मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को औद्योगिक प्रशिक्षण हेतु एच0पी0 इंडिया सेल्स प्रा0लि0 द्वारा मण्डलायुक्त कार्यालय आगरा में स्थापित प्रशिक्षण केन्द्र का उद्घाटन किया गया।
     इस अवसर पर प्रदेश के राज्य मंत्री रामसकल गुर्जर, पूर्व केन्द्रीय मंत्री रामजीलाल सुमन, विधायक राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह, छोटेलाल वर्मा, मेयर इन्द्रजीत सिंह आर्य, पूर्व मंत्री सी0पी0 राय सहित मण्डलायुक्त प्रदीप भटनागर, सचिव व्यावसायिक शिक्षा विभाग भुवनेश कुमार, मिशन निदेशक सुरेन्द्र सिंह, जिलाधिकारी पंकज कुमार, डीआईजी लक्ष्मी सिंह, एसएसपी डा0 प्रीतिन्दर सिंह, निदेशक सेवायोजना राजेन्द्र प्रसाद सहित कौशल विकास मिशन के प्रशिक्षार्थी छात्र-छात्राएं तथा सेवा प्रदाता कंपनियों के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

देखे आज की झलकियाँ 






No comments