Display bannar

Breaking News

मुख्यमंत्री ने आगरा आ कर किया देशी धनुष का शुभारम्भ


आगरा : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आगरा में आज स्थानीय एकलव्य स्टेडियम में इण्डियन क्रोस्बो शूटिंग एसोसियेशन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में क्रास्बो शूटिंग (देशी धनुष) के लोगो, वेबसाईट व जर्सी का शुभारम्भ करते हुए कहा कि प्रदेश की वर्तमान समाजवादी सरकार खेलों एवं खिलाडि़यों को प्रोत्साहित करने हेतु प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खेल कार्यक्रमों के विकास एवं खिलाडि़यों के खेल में निखार लाने के लिये समुचित अवसर प्रदान करने के दृष्टिकोण से विविध योजनाएं संचालित की जा रही हैं जिसके फलस्वरूप प्रदेश में क्रीड़ा प्रतिष्ठानों की उपलब्धता और खिलाडि़यों को अन्य खेल सुविधायें उपलब्ध कराने के क्षेत्र में काफी विस्तार हुआ है।
     मुख्यमंत्री ने कहा कि क्रोस्बो शूटिंग (देशी धनुष) खेल को प्रदेश एवं राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ावा देने तथा खिलाडि़यों को उनकी एक विशिष्ट पहचान स्थापित कराने हेतु राज्य सरकार निरन्तर प्रयत्नशील है ताकि खिलाडि़यों का मनोबल बढ़ता रहे और वह राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तरों पर नये-नये कीर्तिमान स्थापित कर प्रदेश व देश का नाम रौशन करते रहें।
    मुख्यमंत्री ने विगत चार वर्षों से दुनिया के उभरते नये खेल क्रोस्बो शूटिंग को प्रमोट करने में जुटे आगरा के इन्टरनेशनल क्रास्बो शूटर विज दम्पत्ति की प्रशंसा करते हुए कहा कि आज क्रास्बो के पुरातन भारतीय रूप ’’देशी धनुष’’ की लोगो एवं वेबसाइट की लान्चिंग से इस खेल को एक नयी पहचान मिलेगी तथा क्रोस्बो शूटरों का मनोबल बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के खिलाडि़यों को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले खिलाडि़यों को नकद पुरस्कार प्रदान किया जाता है और राष्ट्रीय प्रतियोगिता में कीर्तिमान स्थापित करने वाले खिलाडि़यों को भी नकद पुरस्कार दिया जाता है तथा राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं  में पदक प्राप्त करने वाले खिलाडि़यों के प्रशिक्षकों को भी प्रोत्साहन पुरस्कार दिये जाने का प्राविधान है।
   मुख्यमंत्री ने आगरा में स्थित विश्व प्रसिद्ध ताजमहल के कारण उसको मौहब्बत का शहर बताते हुये कहा कि उनकी सरकार की विगत चार वर्षों की उपलब्धियों तथा पूर्व सरकारों की तुलना में सड़क, बिजली उत्पादन तथा ऐतिहासिक व अभूतपूर्व सामाजिक योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के दृष्टिगत आने वाले समय में भी समाजवादी सरकार बनेगी। उन्होंने आम जनता का आह्वान किया कि वे पुलिस बल में अपना विश्वास मजबूत करें चूंकि प्रदेश सरकार पुलिस आधुनिकीकरण के माध्यम से अपराधों पर प्रभावी अंकुश लगाने तथा बेहतर और सुचारू कानून व्यवस्था हेतु कटिबद्ध है तथा जुलाई 2016 से ’’डाॅयल 100’’ की सुविधा जनता को प्राप्त हो जायेगी जिसके अंतर्गत 4800 वाहन जीपीआरएस के माध्यम से कन्ट्रोल रूम से जुडे़ रहेंगे और 100 नम्बर पर काल आने पर सबसे नजीदीकी वाहन काल करने वाले के पास 10-15 मिनट के अन्दर पहंुच जायेगा। इसके अतिरिक्त महिलाओं की सुरक्षा के लिये ’’वूमन पावर लाईन-1090’’ के तहत अब तक लगभग 4 लाख शिकायतों का निस्तारण कर महिलाओं को सहायता दी गयी है। मुख्यमंत्री ने विपक्षी राजनैतिक दलों की नकारत्मक राजनीति पर कटाक्ष करते हुये कहा कि विपक्षी दल उनकी सरकार की अच्छाईयों में बुराईयां तथा आम घटनाओं में भी राजनीति ढूॅंढते हैं।
    इस अवसर पर बल्र्ड क्रास्बो शूटिंग एसोसिएशन की वाईस प्रसीडेंट पैट कोपले (अमेरिका) समेत 5 देशों स्वीडन, जापान, पुर्तगाल, अमेरिका एवं भारत के 20 इंटरनेशनल क्रासबो शूटरों सहित शूटर दम्पत्ति रजत विज व वल्र्ड चैम्पियन हिना विज, संरक्षक नितिन कोहली, पूर्व मंत्री विधायक राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह, डा0 सी0पी0 राय,  मण्डलायुक्त प्रदीप भटनागर, आईजी डी.सी.मिश्रा, डीआईजी अजय मोहन शर्मा, डीएम पंकज कुमार, एसएसपी प्रीतिन्दर सिंह तथा खेलप्रेमी उपस्थित थे।

देखे कार्यक्रम की झलकियाँ...





No comments