Display bannar

Breaking News

राजन के समर्थन में आये चिदंबरम, कहा क्या मोदी सरकार राजन के लायक है?



नयी दिल्ली : पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने रिजर्व बैंक गवर्नर रघुराम राजन को दुनिया के सबसे बेहतर अर्थशास्त्रियों में से एक बताते हुये आज मोदी सरकार पर ही निशाना साधा और कहा कि देखने की बात तो यह है कि क्या मोदी सरकार रघराुम राजन के लायक भी है? भारतीय जनता पार्टी :भाजपा: के सांसद सुब्रमण्यम स्वामी पिछले कुछ दिनों से रिजर्व बैंक गवर्नर के खिलाफ अभियान छेड़े हुये हैं। स्वामी ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर राजन को हटाने की मांग की है।
          चिदंबरम से जब यह पूछा गया कि क्या राजन को दूसरा कार्यकाल दिया जाना चाहिए? उन्होंने कहा, ‘‘मैं तो यह सोचने लगा हूं कि क्या यह सरकार डाक्टर राजन को रखने लायक भी है?’’ राजन का तीन साल का कार्यकाल सितंबर के पहले सप्ताह में खत्म हो रहा है। कांग्रेस मुख्यालय में मोदी सरकार के दो साल पूरे होने पर संवाददाताओं से बातचीत करते हुए चिदंबरम ने पहले राजन पर स्वामी के प्रहार से जुड़े प्रश्नों को टाला और कहा कि कांग्रेस इस मुद्दे पर तभी कुछ कहेगी जब यदि प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री राजन के खिलाफ कुछ बोलते हैं।
          राजन का बचाव करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘संप्रग सरकार ने विश्व के सर्वश्रेष्ठ अर्थशास्त्रियों में से एक को आरबीआई का गवर्नर बनाया। हमने उस समय उनमें पूरा भरोसा दिखाया और आज भी हमें उन पर भरोसा है।’’ स्वामी ने दो दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में कहा कि राजन को बख्रास्त कर दिया जाना चाहिये। साथ ही उन्होंने आरबीआई गवर्नर पर आरोप लगाया कि उन्होंने मुख्य नीतिगत दर को लगातार उंचा बनाए रखा जिससे न केवल घरेलू लघु एवं मध्यम उपक्रमों में मंदी आई बल्कि उत्पादन में भी भारी गिरावट आई। अर्ध-कुशल कामगारों को भी भारी बेरोजगारी के दौर से गुजरना पड़ा।

जारी

No comments