Display bannar

Breaking News

ताज महोत्सव इस बार फरबरी मे नहीं मार्च मे लगेगा... देखे इस बार क्या होगा नया

फतेहपुर सीकरी में एक बड़ा कार्यक्रम कराने पर सहमति

महोत्सव के दौरान ताज कार रैली भी आयोजित होगी

आगरा : आज ताज महोत्सव-2017 के सफल आयोजन हेतु बैठक का आयोजन मण्डलायुक्त चन्द्रकान्त की अध्यक्षता में सर्किट हाउस में किया गया|  जिसमें सर्व सम्मति से निर्णय लिया गया कि आगामी विधान सभा चुनाव की तिथियां निर्धारित होने के पश्चात ही इस बार ताज महोत्सव आयोजन की तिथियां निर्धारित किया जाना उचित होगा। 

इन नए स्थान पर होगा आयोजन 
इसके अतिरिक्त शिल्पग्राम परिसर में ध्वस्तीकरण कार्य के दृष्टिगत ताजनगरी के विभिन्न स्थलों पर सर्व सम्मति से सुझाव मांगे गये, जिसमें ग्यारह सीढ़ी के पास ताज रिवर फ्रन्ट, कोठी मीना बाजार, तारघर मैदान, पालीवाल पार्क जैसे प्रमुख स्थलों पर आयोजन हेतु विचार-विमर्श किया गया।  जिसके लिए उपाध्यक्ष आगरा विकास पा्रधिकरण की अध्यक्षता में कमेठी गठन का निर्णय लिया गया। यह कमेटी अगली बैठक से पूर्व आयोजन से सम्बन्धित विभिन्न बिन्दुओं पर गहनता से विचार-विमर्श कर स्थल चयन का निर्णय करेगी। ताज महोत्सव आयोजन हेतु थीम के लिए प्रस्ताव आमन्त्रित करने के लिए प्रक्रिया शुरू कराने के निर्देश दिये। 

कहाँ-कहाँ होंगे कार्यक्रम
ताजमहोत्सव आयोजन स्थल के अतिरिक्त सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन सूरसदन, पालीवाल पार्क में भी कराने पर निर्णय किया गया। महानगर के अतिरिक्त फतेहपुर सीकरी में भी एक बड़ा कार्यक्रम आयोजन कराया जायेगा। इस बार यह भी निर्णय लिया गया कि महोत्सव के दौरान सैण्ट जॉन्स, आगरा कालेज सहित विभिन्न स्मारकों पर लाइटिंग कराने की व्यवस्था की जायेगी। 

ताजमहोत्सव आयोजन में वयस्कों के लिए पुरानी टिकिट दर 50 रूपये को ही रखने तथा 05 से 12 वर्ष के बच्चों का टिकिट मूल्य 10 रूपये करने पर विचार किया गया। ताज  महोत्सव के अन्तर्गत स्थापित किये जाने वाले स्टालों की दरें निर्धारित करने, उप समितियों का गठन तथा विभिन्न विभागों से अपेक्षित सहयोग पर भी विचार-विमर्श किया गया।

ताज कार रैली भी होगी 
ताजमहोत्सव के दौरान ताज कार रैली के आयोजन पर भी सर्व सम्मति से निर्णय लिया गया। जिसमें विभिन्न प्रान्तों के लोग प्रतिभाग कर दूर-दराज क्षेत्रों में स्थित स्मारकों, पुरानी इमारतों का अवलोकन करते है, जिससे पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलता है। 

ये रहे मौजूद 
बैठक में जिलाधिकारी गौरव दयाल, उपाध्यक्ष एडीए अजय यादव, नगर आयुक्त इन्द्र विक्रम सिंह, एसएसपी डा0 प्रीतिन्दर सिंह, एडीएम सिटी धर्मेन्द्र सिंह, एसपी सिटी सुशील घुले, एसपी ट्रैफिक राजेश कुमार, उपनिदेशक पर्यटन दिनेश कुमार, मुख्य कोषाधिकारी शाशिभूषण सिंह तौमर, पर्यटन क्षेत्र से अरूण डंग, राजीव गुप्ता सहित विभिन्न पर्यटन उद्यमी उपस्थित थे। 

No comments