Display bannar

Breaking News

स्वयं फेस्टिवल के माध्यम से ग्रामीणो को जागरूक करेगी गाँव कनेक्शन संस्था

  • सामाजिक परिवर्तन को ग्रामीण क्षेत्रो मे स्वयं फेस्टिवल आयोजित करेगी गाँव कनेक्शन
1000 कार्यक्रम, 25 ज़िले, 7 दिन, 7 लाख ग्रामीण
लखनऊ: उत्तर प्रदेश के 25 जिलों के ग्रामीण इलाकों में गाँव कनेक्शन फाउंडेशन 2 से 8 दिसंबर को ‘स्वयं फेस्टिवल’ का आयोजन कर रहा है। इसके अंतर्गत एक हज़ार से भी अधिक कार्यक्रमों में सात लाख छात्र-छात्राएं, किसान, महिलाएं और ग्रामीण भागीदारी करेंगे। फेस्टिवल के दौरान सोनभद्र के कुछ पिछड़े इलाकों में गरीबों को जीविका चलाने के लिए बकरी वितरित की जाएगी तो वहीँ लखनऊ, बाँदा, रायबरेली आदि कई ज़िलों में किसानों, छात्र-छात्राओं, महिला स्वयं सहायता समूहों और दिव्यांग छात्रों के साथ कई रचनात्मक कार्यक्रम किए जाएंगे। सीतापुर, लखीमपुर, सिद्धार्थनगर जैसे जिलों के विभिन्न ब्लॉकों के स्कूलों में हेल्थ कैंप, क्रिकेट मैच, स्वच्छ गाँव अभियान, किसान गोष्ठी, यूपी पुलिस के साथ छात्राओं के लिए आत्म सुरक्षा कार्यक्रम, फसल बीमा पंजीकरण, जैसे कई अन्य छोटे-बड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

स्वयं फेस्टिवल के बारे जानकारी देते हुए गाँव कनेक्शन फाउंडेशन की ट्रस्टी यामिनी त्रिपाठी बताती हैं कि उत्तर प्रदेश में होने वाले भारत के इस सबसे बड़े ग्रामीण उत्सव का उद्देश्य ग्रामीण लोगों को उनसे जुड़े विभिन्न विषयों पर जानकारी उपलब्ध कराना है। 650 से ज़्यादा स्वयंसेवी संस्थाएं, कृषि और पशुपालन विभाग के साथ-साथ उत्तर प्रदेश पुलिस भी हमारे साथ इस कार्यक्रम में विशेष सहभागिता कर रहा हैं। हमारा लक्ष्य इस कार्यक्रम के माध्यम से करीब सात लाख ग्रामीणों एवं युवाओं के साथ एक सीधा संवाद स्थापित कर, उन तक कृषि, रोज़गार, शिक्षा और विकास से जुड़े विषयों की लाभप्रद जानकारी पहुंचाना है।

आगरा में भी आयोजित होगा स्वयं फेस्टिवल
आगरा ज़िले में आयोजित किए जा रहे स्वयं फेस्टिवल में ज़िले भर के किसानों, छात्र-छात्राओं, महिला स्वयं सहायता समूहों के साथ कई रचनात्मक कार्यक्रम किए जाएंगे। आगरा में पेंटिंग कॉमपीटीशन, ब्लड डोनेशन कैंप, गांव सफाई, पशु टीकाकरण, ज़रूरतमंदों में वस्त्र वितरण, जैसे कई कार्यक्रमों का प्रावधान किया गया है। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पुलिस विभाग, कृषि विभाग, समर्पण ब्लड बैंक, कालीचरण यादव स्कूल जैसी कई संस्थाएं अपना सहयोग दे रहीं हैं। स्वयं फेस्टिवल का अंतिम कार्यक्रम 14 दिसंबर को लखनऊ में होगा, जिसमें एक मेगा शो के दौरान समाज में विशिष्ट योगदान देने वाले 12 चुनिन्दा लोगों को विशिष्ट अतिथियों के समक्ष सम्मानित किया जाएगा।    

No comments