Display bannar

Breaking News

RTI मे हुआ बूचड़खानो पर बड़ा खुलासा... पढ़कर विश्वास नहीं कर पाएंगे

आज हम आपको ऐसा खुलासा बताने जा रहे जो आरटीआई सूचना का अधिकार के तहत हुआ है। बीफ के नाम पर पूरे देश के अंदर हल्ला मचाने वालो को जब इस बात का पता चलेगा की बीफ को बैन करने का नाम लेने वाली और बीफ के ऊपर राजनीति चमकाने वाली भाजपा शासित राज्यों में ही सबसे ज्यादा कत्लखाने चल रहे है जहाँ प्रतिदिन हजारो की संख्या में जानवर काटे जाते है।

आरटीआई के तहत पता चला है कि देश में चल रहे डेढ़ हजार से भी ज्यादा बूचड़खानों में से अधिकतर भाजपा शासित राज्यों में ही चल रहे हैं। महाराष्ट्र देश में मांस उत्पादन में नंबर वन है और वहां सबसे अधिक बूचड़खाने चल रहे हैं। खास बात यह है कि मांसाहार को लेकर नॉर्थ ईस्‍ट की ओर सबसे ज्यादा उंगलियां उठती हैं जबकि वहां सबसे कम स्‍लाटर हाउस हैं। 

यहाँ तक कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर सार्वजनिक रूप से बयान दे चुके हैं कि बीफ खाने वाले उनके राज्य में न आएं लेकिन 21 जिले वाले इस छोटे से राज्य में भी 36 बूचड़खाने चल रहे हैं। फरीदाबाद निवासी सूचना अधिकार कार्यकर्ता रविंद्र चावला ने केंद्रीय कृषि मंत्रालय के पशुपालन, डेयरी और मत्‍स्‍य पालन विभाग में आरटीआई डालकर पूछा था कि किस राज्‍य में कितने स्‍लॉटर हाउस हैं। उनमें पशुओं के काटने के नियम क्‍या हैं। 
इसका जो जवाब आया कि भाजपा के शासन वाले राज्‍यों में सबसे ज्‍यादा स्‍लॉटर हाउस देश भर में कुल 1623 स्‍लॉटर हाउस बताए गए हैं जिनमें से 675 तो भाजपा के शासन वाले राज्‍यों में हैं। अकेले महाराष्ट्र में ही 316 कसाईखाने हैं। सभी राज्यों में महाराष्ट्र को छोड़कर भाजपा शासित तीन और राज्य मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और पंजाब शामिल हैं।

No comments