Display bannar

Breaking News

गौ माता की सेवा के प्रति जागरूकता के उद्देस्य से जिला मुख्यालयों पर लगाएं जाएंगे पोस्टर

मनोज वर्मा ने किया गौ रक्षा व गौ सेवा पोस्टर का विमोचन
बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक ने मिड निट बाजार में गौ सेवा व गौ रक्षा का दिया संदेश


आगरा। गौ सेवा मातृ सेवा से कम नहीं। गौ माता जीते जी नहीं मरने के बाद भी हर तरह से मनुष्य के काम आती है। गौ मूत्र से लेकर दूध व हर तरह से गाय न सिर्फ मनुष्य के लाभकारी है बल्कि पर्यवरण संरक्षण में भी मदद करती है। इसके बाद भी लोग उसके महत्व को समझने में नासमझी दिखाते हैं। यह कहना था बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक मनोज वर्मा का। राष्ट्रीय संयोजक बनने पर आगरा में आगमन पर उन्होंने कोठी मीना बाजार में रावी इवेन्ट के मिड नाइट बाजार में गौ रक्षा व गौ सेवा पर आधारित पोस्टर का विमोचन किया। साथ जागरूकता के उद्देश्य से जिला मुख्यालयों पर इन्हें लगाने को भी कहा।
Advisement 
मनोज वर्मा ने कहा कि गऊ माता के लिए अलग-अलग दृष्टिकोण से लोग भाव प्रस्तुत करते हैं। जिसमें जीव है उसमें भगवान है, इसको हम मानते हैं। जो बच्चा अस्वस्थतता के कारण जन्म देने वाली मां का दूध नहीं पी सकता वह गऊ माता के दूध से जीवित रहता है। यह विज्ञान भी मान चुका है। गाय से प्राप्त होने वाला गोबर, घी, दही, दूध सभी उपयोगी है। घर में बननी वाली पहली रोटी गऊ को दें यह हमारी संस्कृति और परम्परा है। लेकिन आज की पीढ़ी इससे विमुख हो रही है।


गऊ माता के प्रति कुतर्क देने वालों पर भी उन्होंने अकवर और वीरबल की कहानी से व्यंग कसा। कहा हम उन सभी जीव जन्तु और पेड़ पौदों को पूजते हैं, जो हमें जीवन देता है या जीवन के लिए उपयोगी है।  आज जो गौशाला चल रही हैं, वहां गाय किसी के थर्चे पर नहीं नहीं बल्कि अपना पालन पोषण खुद करती हैं और गौशाला चलाने वाले भी दूध आदि बेच कर वहां अपना परिवार चलाते हैं।  

कार्यक्रम का शुभारम्भ वेद मंत्रों के साथ मुख्य अतिथि मनोज वर्मा ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप जलाकर किया। रावी इवेन्ट के मनीष अग्रवाल व सुधांशु कक्कड़ ने मनोज वर्मा को गौ माता की प्रतिमा व गदा भेंट कर उनका स्वागत किया। अन्य सभी अतिथियों ने मुख्य अतिथि का स्वागत माला पहनाकर व शॉल पहनाकर किया। इस अवसर पर मुख्य रूप से मनीष अग्रवाल, लक्ष्मीकांत शर्मा, सुधांशु कक्कड़, बॉबी वर्मा, केके मुड़ोतिया, अवधेश शर्मा, अखिल अग्रवाल, डॉ. अमित अग्रवाल, मनोज गुप्ता, मुनेन्द्र, दीपक कुमार, पीपी सिंह, भारतेन्दु कुमार, पुरुषोत्तम खंडेलवाल, राम प्रताप सिंह चौहान, जगन प्रसाद गर्ग, चौधरी उदयभान सिंह।

No comments