Display bannar

Breaking News

उपचुनाव नतीजे : यूपी में बीजेपी की सीटों पर सपा का कब्जा, पीएम मोदी के मैदान पर दी पटखनी


नई दिल्ली: नौ राज्यों में लोकसभा की तीन और विधानसभा की 32 सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे बीजेपी के लिए उतने उत्साहजनक नहीं रहे, जितनी उम्मीद की जा रही थी। उपचुनावों के नतीजों में बीजेपी को झटका लगा है, और यूपी में बीजेपी का 'योगी आदित्यनाथ मॉडल' नहीं चला।

उत्तर प्रदेश की कुल 11 विधानसभा सीटों के नतीजे आ गए हैं, जिसमें से आठ सत्तासीन समाजवादी पार्टी के पक्ष में गए हैं, जबकि बीजेपी ने तीन सीटें (लखनऊ पूर्व, नोएडा, सहारनपुर नगर) जीती हैं। सपा ने ठाकुरद्वारा, बिजनौर, रोहनिया, चरखड़ी, हमीरपुर, सिराथु, निघासन और बल्हा सीटें जीत ली हैं।

उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृहराज्य गुजरात में कुल नौ सीटों में से छह पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है, जबकि तीन सीटें (दीसा, खंभालिया और मंगरोल) कांग्रेस जीतने में कामयाब रही है। बीजेपी जिन विधानसभा सीटों पर जीती है, उनमें मणिनगर की सीट शामिल है, जो नरेंद्र मोदी ने खाली की थी। इनके अलावा नरेंद्र मोदी द्वारा लोकसभा चुनाव के बाद खाली की गई वडोदरा लोकसभा सीट भी बीजेपी के खाते में ही रही है।

राजस्थान की कुल चार विधानसभा सीटों में से बीजेपी सिर्फ कोटा दक्षिण की सीट जीत पाई है, जबकि शेष तीनों सीटों पर कांग्रेस का कब्जा हुआ है। इसे भी राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी की वसुंधरा राजे सरकार के लिए झटका माना जा रहा है।

इस बीच, एक महत्वपूर्ण परिणाम पश्चिम बंगाल से आया है, जहां कुल दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे, और उनमें से बशीरहाट दक्षिण की सीट जीतकर बीजेपी ने राज्य में खाता खोल लिया है। यह सीट बीजेपी ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) से जीती, हालांकि राज्य दूसरी काफी महत्वपूर्ण सीट चौरंगी पर बीजेपी नहीं जीत पाई, और वहां सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस की ही प्रत्याशी विजयी रहीं।

त्रिपुरा की मानु (अजजा) विधानसभा सीट पर माकपा प्रत्याशी प्रभात चौधरी ने अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी कांग्रेस के माइलाफ्रू मोग को 15,971 मतों से हराया, जबकि सीमांध्र (आंध्र प्रदेश) की नंदीगामा सीट पर तेलुगू देशम पार्टी ने कब्जा कर लिया है।
सिक्किम में रांगांग-यांगांग विधानसभा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी आरएन चामलिंग अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सिक्किम डेमोक्रेटिक फंट (एसडीएफ) की कुमारी मंगार को 708 मतों के अंतर से हराकर विजयी रहे।
उधर, असम में हुए उपचुनाव में आज विपक्षी भाजपा ने सिलचर विधानसभा सीट कांग्रेस से छीन ली, जबकि सत्तारूढ़ कांग्रेस और ऑल इंडिया डेमोकेट्रिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) ने क्रमश: लखीपुर एवं जमुनामुख सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखने में कामयाबी पायी।

चुनाव कार्यालय ने यहां बताया कि भाजपा के दिलीप कुमार पाल ने कांग्रेस प्रत्याशी अरुण दत्त मजूमदार को 39956 मतों से हराकर सिलचर सीट जीत ली है। चुनाव विभाग के अनुसार एआईडीयूएफ के अब्दुर रहीम अजमल ने जमुनामुख सीट पर जीत हासिल कर कांग्रेस के बशीर उद्दीन लश्कर को 22 हजार 959 वोटों से हराया। वहीं सत्तारूढ़ कांग्रेस ने लखीपुर सीट बरकरार रखी और इसके उम्मीदवार राजदीप गोआला ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के संजय ठाकुर को 9,172 मतों से हराया।

जहां तक लोकसभा सीटों का सवाल है, गुजरात की वडोदरा सीट पर बीजेपी के जीत जाने के अलावा उत्तर प्रदेश की मैनपुरी तथा और तेलंगाना की मेडक सीटों पर भी क्रमशः समाजवादी पार्टी (सपा) तथा तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है। उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव 2014 में इन दोनों सीटों पर क्रमशः सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव तथा टीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव विजयी हुए थे, और चुनाव के बाद दोनों ने यह सीटें छोड़ दी थीं।

No comments