Display bannar

Breaking News

उत्तर प्रदेश दिवस का भव्य हुआ आयोजन, 30 करोड़ की योजनाओ का हुआ शिलान्यास


 आगरा : आगरा को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए केन्द्र और राज्य सरकार प्रयत्नशील है। जनपद आगरा कि ऐतिहासिक पृष्ठ भूमि अत्यधिक महत्वपूर्ण है। यह गालिब और सूरदास की जन्म भूमि होने के साथ बृज भूमि भी है जो भगवान श्री कृष्ण की भूमि भी रही है। यह विचार अध्यक्ष अनुसचित जाति आयोग प्रो0 राम शंकर कठेरिया ने सूरसदन में आयोजित उ0प्र0 दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि पद से बोलते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि जनपद की पानी की समस्या को दूर करने के लिए गंगाजन प्रोजेक्ट पर कार्य तेजी से चल रहा है। आगामी 2-3 माह में आगरा को गंगाजल उपलब्ध हो जायेगा। उन्होंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा जनपद की पानी की समस्या व जल स्तर न गिरने पाये के दृष्टिगत आगरा में चैक डैम बनाने का निर्णय लिया गया है। आगे कहा कि जनपद आगरा पर्यटन की दृष्टि से अत्यधिक महत्वपूर्ण है यहां पर सम्पूर्ण विश्व से पर्यटक ताजमहल व अन्य ऐतिहासिक इमारतों को देखने के लिए आते है। सरकार की भी यही मंशा है कि आगरा और इसके आस-पास के क्षेत्र को पर्यटन हब के रुप में विकसित किया जाये। इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा नये सिविल इन्क्लैव का निर्माण एवं आगरा में मेट्रो रेल चालये जाने का निर्णय लिया गया है। 

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रुप में बोलते हुए मेयर नवीन जैन ने कहा कि उ0प्र0 की स्थापना के 68 वर्ष पश्चात पहली बार प्रदेश सरकार द्वारा स्थापना दिवस मनाने का निर्णय लिया गया है। प्रदेश सरकार ने उ0प्र0 के विकास के लिए अनेक योजनाओं को क्रियान्वित किया है, साथ ही जनपद आगरा के विकास के लिए भी अनेक योजनाओं को प्रारम्भ किया है आगामी दो वर्ष में आगरा का विकास आपको देखने को मिलेगा। कार्यक्रम में मण्डलायुक्त श्री के0 राममोहन राव ने अपने अध्यक्षीय उदबोधन में कहा कि जब तक जनता को मूलभूत सुविधाओं का लाभ नहीं मिलता, तब तक उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाना सपना है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री 18 घन्टे कार्य करते है, और वह जनता की शिकायतों के प्रति गम्भीर है। 
     

कार्यक्रम की शुरुआत में मां सरस्वती के चित्र के सन्मुख दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया तथा सूरसदन की गैलरी में लगाई गई अनेक योजनाओं का लोकापर्ण एवं शिल्यानांस हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि सहित अन्य जन प्रतिनिधियों ने लगभग 30 करोड़ की विकास योजनाओं का लोकापर्ण व शिलान्यास किया। जिसमें मनरेगा एवं पंचायती राज विभाग के माध्यम से 53 आगनवाड़ी केन्द्र भवनों को लोकार्पण भी शामिल है। दीनदयाल अन्त्योदय योजना व राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाली संस्थाओं यथा- मातारानी स्वंय सहायता समूह, भावना महिला ग्राम संगठन, आशा प्रेरणा क्लस्टर संगठन, पुस्तक संचालक श्रीमती हिना और समूह सखी श्रीमती मीना देवी तथा ब्लाक रिसोर्स पर्सन राजकुमारी को सर्टिफिकेट देकर विधायक एत्मादपुर राम प्रताप सिंह चैहान ने सम्मानित किया। कार्यक्रम में आगरा स्मार्ट सिटी ’’लोगों’’ का अनावरण तथा वेबसाइट को लांच भी किया गया। 
      

No comments