Display bannar

Breaking News

ताज महोत्सव के तहत हुआ सूरसदन मे फंदी का मंचन



आगरा : शहर की प्रतिष्ठित संस्था एन0ए0के0एस0 द्वारा स्थापित नाटय ग्रुप ने शनिवार को ताज महोत्सव 2018 में इच्छा मृत्यु पर आधारित नाटक फंदी का मंचन सूरसदन प्रेक्षागृह में तलत उमरी के निर्देशन में किया गया। जिसमें लेखक ने इच्छा मृत्यु के विषय को उजागर किया है जो कि देश भर में एक विशाल समस्या के रूप में मौजूद है अपने इस नाटक में लेखक डॉ0 शंकर शेष ने बहुत अच्छे ढंग से इस विषय को उभारने का प्रयास किया हैं। 

नाटक फंदी के बारे में और जानकारी देते हुऐ निर्देशक तलत उमरी ने बताया कि उनका ग्रुप इस नाटक की प्रस्तुतियां मुम्बई के साथ साथ कई शहरों में कर चुका हैं। जिसे लोगो का भरपूर प्रेम मिला है। ताज महोत्सव के इस मंच पर उनके ग्रुप की यह पहली प्रस्तुति हैं। नाटक में दिखया गया एक इंसान का इतना मजबूर हो जाना कि ये जानते हुऐ भी कि उसके अपराध के ऐवज में उसे सजा-ए-मौत मिल सकती है फिर भी वो अपने पिता को दर्द से बचाने के लिये मौत के दर्द को खुद अपना लेता है। ऐसी गम्भीर परिस्थिति का संगम है। फंदी नाटक में समाज के उन हिस्सों को दिखाया गया है जिसमें कमी होने के बाद भी हम उसमें सुधार नहीं करते है। 

नाटक का मुख्य उददेश्य इस बहरे होते हुऐ समाज को फिर बिगुल सुनाना है। जिससे इस समस्या से जूझ रहे लोगों को इंसाफ मिल सके। नाटक में अभिनय करने वालों में वकील की भूमिका में अभिनय पराशर, वार्डन के रूप में शुभम सिंह जाखड, फंदी के रूप में स्वयं तलत उमरी,संगीत मनोज शर्मा व लाइट पर मिलिन नांडडेणकर शमिल है। कार्यक्रम का संचालन दानिश उमरी किया।

No comments