Display bannar

Breaking News

तूफान प्रभावी क्षेत्रो मे पहुंचे उपमुख्यमंत्री... जाने क्या हुई घोषणा



आगरा : उप मुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने आज आगरा के तूफान ग्रस्त क्षेत्रों का व्यापक भ्रमण करते हुए तहसील खेरागढ़ के अन्तर्गत ग्राम कुकावर, महुंआखेड़ा तथा तहसील फतेहाबाद के अन्तर्गत ग्राम बल्देव की गढ़ी, बड़ा गांव-सिकतरा, हिरनेर-नेवादा तहसील-सदर के अन्तर्गत ग्राम धाँधूपुरा व अकोला ब्लाक के ग्राम लक्ष्मीपुर जाकर मुख्यमंत्री की ओर से पीड़ित लोगों से मुलाकात की और उन्हे सहायता राशि उपलब्ध करायी। उपमुख्यमंत्री एसएन मेडिकल कालेज जाकर वहां इलाज करा रहे घायलों से भी मुलाकात की और उनको दी जा रही चिकित्सकीय सुविधाओं की जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि घायलों को प्रत्येक स्तर पर चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध करायी जाएगी और आवश्यकता पड़ने पर उन्हे बाहर भी भेजकर उनका समुचित इलाज कराया जायेगा। उप मुख्यमंत्री ने आंधी व तूफान से दिवंगत लोगों के परिजनों को सांत्वना देते हुए उन्हें चार-चार लाख रुपये की धनराशि के चेक वितरित किये तथा मकान व पशु हानि से सम्बन्धित धनराशि के भी चेक वितरित किए।

उपमुख्य मंत्री ने कहा है कि प्राकृतिक आपदा में सरकार त्वरित राहत पहुचायें यह पहला कत्र्तव्य हैं और इस दुःखद पहलू में सरकार ने त्वरित कार्यवाही की है। पहले तो कई-कई महीने गुजर जाते थे, परीक्षण करने में, किन्तु सरकार द्वारा जो राहत की चेक थी उसे तत्काल भिजवाने की कार्यवाही की गई है। घायलों को अस्पताल में अच्छी से अच्छी ईलाज की व्यवस्था करायी गई है। फसल बीमा के अन्तर्गत जो किसान के रुप में दर्ज है, उनको 05 लाख रुपये की बीमा की राशि अलग से मिलेगी। बिजली से जो लोग दिवंगत हुए है, उनको परिजनों को विद्युत विभाग 05 लाख रुपये अलग से देगा और सरकार की ओर से मा0 मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर 4-4 लाख रुपये की सहायता धनराशि अलग से दी गयी है। केन्द्र सरकार व प्रदेश सरकार का आपदा के समय त्वरित राहत पहुँचाना एक लक्ष्य हैं। इसी कारण मुख्यमंत्री ने यह त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित करायी है। सरकार पूरी तरह संवेदनशील होकर सभी के साथ मिलकर इस प्राकृतिक आपदा का मुकाबला कर रही है। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि घायलों का भी आंकलन कराते हुए मुआवजा धनराशि उपलब्ध करायी जाएगी। 


उप मुख्यमंत्री ने कहा है कि जिन लोगों की मृत्यु बिजली से हुई है। उनके परिजनों को 5-5 लाख रुपये दिए गये है। पशु हानि व मकान की क्षति पर अलग-अलग सहायता धनराशि उपलब्ध करायी गयी है। फसल के नुकसान का आंकलन कराया जा रहा है। सभी जन प्रतिनिधियों द्वारा घटना स्थल का दौरा किया गया तथा जिला प्रशासन द्वारा तात्कालित रुप से कार्यवाही करते हुए सहायता धनराशि की व्यवस्था कर दी गयी थी। मुख्यमंत्री और प्रदेश सरकार द्वारा घायलों के चिकित्सा का व्यय भार वहन किया जा रहा है। 

ये रहे मौजूद 
मंत्री पशुधन, लघु सिंचाई एवं मत्स्य एस0पी0 सिंह बघेल, सांसद फतेहपुर सीकरी चौधरी बाबूलाल, विधायकगण राम प्रताप चौहान, चौधरी उदयभान सिंह, जितेन्द्र वर्मा, महेश गोयल, योगेन्द्र उपाध्याय, जगन प्रसाद गर्ग, हेमलता दिवाकर तथा आयुक्त के0 राममोहन राव, अपर पुलिस महानिदेशक अजय आनन्द, पुलिस महानिरीक्षक राजा श्रीवास्तव, जिलाधिकारी गौरव दयाल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमित पाठक, मुख्य विकास अधिकारी रविन्द्र कुमार मांदड़ आदि |

No comments