Display bannar

Breaking News

अब आया ब्‍लू वेल गेम का भी बाप... दहशत मे है बच्चे


नई दिल्‍ली : ब्लू व्हेल चेलेंज याद है न आपको। कितनी जानें ले ली थीं इस खतरनाक गेम ने। अब ऐसा ही दूसरा गेम आया है Momo Challenge। यह भी ब्‍लू वेल जितना ही खतरनाक माना जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया है कि इस खतरनाक ऑनलाइन गेम की वजह से 12 साल की एक बच्‍ची ने सूइसाइड कर लिया है। 

मोमो चैलेंज वॉट्सऐप मैसेज के जरिए वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि मोमो चैलेंज जापान से शुरू हुआ है और इस चैलेंज के लिए डरावनी तस्वीर का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके साथ मेसेज में कई प्रकार के खतरनाक चैलेंज वायरल होते हैं। चैलेंज पूरा न हो पाने की स्थिति में मोमो (गेम की डरावनी काल्‍पनिक पात्र) धमकी देती है और कड़ी सजा देने की बात करती है। इन सब बातों से यूजर डर जाते हैं और मोमी की कही हुई बातें मानने लगते हैं। माना जा रहा है कि मोमो नाम के इस डरावने चेहरे को बनाया है जापान के एक कलाकार मिदोरी हयाशी ने। अभी तक इस खतरनाक गेम की वजह से अर्जेंटीना में एक 12 साल की बच्‍ची ने सूइसाइड कर लिया है। अब अर्जेंटीना पुलिस इस मामले की छानबीन कर रही है कि कहां से इस बच्‍ची को खतरनाक मोमो का मेसेज मिला। 

ऐसा है यह चैलेंज 
मोमो चैलेंज में यूजर को पहले एक किसी अनजान शख्‍स का नंबर दिया जाता है। उसके बाद उसे इस नंबर पर चैटिंग शुरू करनी होती है। उसके बाद यूजर को उस नंबर से डरावनी तस्‍वीरें और चैलेंज भेजना शुरू होता है। यूजर को ये चैलेंजेस पूरे करने होते हैं और न करने पर उसे तरह-तरह की धमकी दी जाती है। इस गेम में यूजर का ब्रेन इस कदर बॉश कर दिया जाता है कि वह अपने सोचने-समझने की क्षमता खो देता है। 

साभार : नवभारत टाइम्स