Display bannar

Breaking News

लोकसभा चुनाव 2019: बीजेपी की बैठक, जारी होगी पहली लिस्ट


नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव 2019 के लिए जहां कई पार्टियों ने बहुत से उम्मीदवारों का नाम लगभग फाइनल कर दिया है वहीं भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) इस रेस में कुछ पीछे दिख रही है। मनोहर पर्रिकर के अचानक निधन की वजह से बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक सोमवार को रद्द कर दी गई थी। इसे अब मंगलवार को किया जाएगा। बैठक के बाद लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट सामने आ सकती है। इसमें करीब 100 नाम होने की संभावना है। 

जानकारी के मुताबिक, पहली लिस्ट में पहले और दूसरे चरण के लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों का ऐलान हो सकता है। पहले और दूसरे चरण (11 और 18 अप्रैल) में कुल 188 सीटों पर चुनाव होना है। बता दें कि इससे पहले शनिवार और रविवार को भी पार्टी का लंबा मंथन चला था। लेकिन रविवार को सिर्फ अरुणाचल प्रदेश और आंध्र प्रदेश की विधानसभाओं के लिए अपने उम्मीदवारों की लिस्ट ही जारी की।

कई नामों पर लग चुकी है मुहर! 
अबतक हुए मंथन में कुछ बड़े नामों के फाइनल होने की भी जानकारी है। सूत्रों का कहना है कि केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से ही चुनाव लड़ेंगे। पहले उनके लखनऊ की जगह गौतमबुद्ध नगर से चुनाव लड़ने की खबर भी आ रही थी। वहीं महाराष्ट्र में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का नाम नागपुर के लिए फाइनल किया गया है। पार्टी के दिवंगत नेता प्रमोद महाजन की बेटी पूनम महाजन को मुंबई नॉर्थ सेंटर और किरीट सोमैया को मुंबई नॉर्थ ईस्ट से उतारा जाएगा।

इनका लड़ना फाइनल नहीं 
उमा भारती भले ही चुनाव न लड़ने की बात कह चुकी हों, लेकिन फिलहाल पार्टी ने इस पर फैसला नहीं लिया है। शाहनवाज हुसैन के नाम पर भी अभी कोई सहमति नहीं बन पाई है। उन्हें पिछली बार भागलपुर से चुनाव लड़ाया गया था, लेकिन वह करीब 8 हजार वोटों से हार गए थे। इस बार भागलपुर सीट जेडीयू को दी गई है। इस बात की भी प्रबल संभावना है कि शाहनवाज हुसैन को चुनाव न लड़ाया जाए। वहीं नवादा सीट एलजेपी में जाने से गिरिराज सिंह नाराज हैं। उन्हें मनाकर बेगुसराय से लड़ाने पर विचार किया जा रहा है। 

No comments